Sunday, December 11, 2016

आईडिया दमदार हो तो उससे चिपके रहो

छुट्टियों के दिन मेरी दोस्तों से जरा चिपक कर बातें होती हैं, मिलना न हुआ तो फोन ही सही. कल Dheeraj Singh मिल गए. डाक्टर हैं, मुंबई में रहते हैं, अस्पताल चलाने के साथ रियल एस्टेट और एजुकेशन में भी काम फैला रखा है. फिलहाल अपने गाँव देवरिया गए हुए है. खुद सर्दियों में धूप सेंकने और ठिठुरते हुए लोगों को कम्बल बांटने.

नोट-बंदी पर तो बात होनी ही थी. जाहिर है, काला धन हम दोनों ही के पास बहुत है.

बातों-बातों में वे अपनी कंपनी का पब्लिक इशू लाने के बारे बताने लगे. फिर बड़ा पैसा बनानेके बात चली जिस पर मैंने कहा, "ठाकुर साहब बड़ा बिजनेस करने के लिए बड़ा पैसा नहीं बड़ा आईडिया होना चाहिए." मैंने hotmail शुरू करने वाले समीर भाटिया से लेकर एप्पल, गूगल से लेकर payTM के विजय शेखर शर्मा तक के उदहारण दिए. जाहिर है इस लम्बी चर्चा में हम दोनों में से किसी का भी धेले का फायदा नहीं हुआ बल्कि vodafone ने जरूर सौ डेढ़ सौ रुपये कमाए.

स्टॉक ट्रेड में होने के नाते मेरी आँखे और दिमाग दुतरफा चलते हैं. दायें-बायें , ऊपर नीचे एक साथ देख लेता हूँ. समय पर सही निर्णय ही स्टॉक और कमोडिटी ट्रेड में कामयाब बनाता है. हो सकता है दिन में ऐसे कई निर्णय आपको तुरत फुरत में करने पड़ जायें---ऐसे मौके बहुत बारआते हैं. निर्णय-शक्ति का यह खेल कर सकना अब मेरे लिए साइकिल चलाने जैसा हो गया है. आदत हो गयी है कि बाजार की ही नहीं, जीवन की भी हर स्थिति के Pros और Cons एक साथ देखूँ .

इसलिए जब मैं धीरज को बड़ा पैसा कमाने के लिए बड़े आईडिया वाली बात बता रहा था तो मुझे अचानक Ronald Wayne याद आया.

Ronald Wayne को जीवन में सबसे बड़ा गलत निर्णय लेने के लिए जाना जाता है. कुछ लोग उन्हें दुनिया का सबसे unluckiest आदमी मानते हैं.

Ronald Wayne महाशय 1976 में एक सक्षम और प्रतिभावान इंजीनियर थे और अटारी नाम की गेमिंग कंपनी में अच्छे पद पर थे. जब स्टीव जॉब्स और स्टीव वोझ्नायक ने एप्पल पर काम करना शुरू किया तो ये उनके तीसरे भागीदार थे.
Ron Wayne is the man who won the lottery but lost the ticket.लेकिन स्टीव जॉब्स और स्टीव वोझ्नायक के सनक भरे प्रयोगों और डेस्कटॉप कम्प्यूटर के क्षेत्र में क्रांति लाने वाली बड़ी बड़ी बातों से ऊब कर अपने हिस्से के 800 डालर लेकर 1976 में ही अलग हो गए, हालाँकि बहुत थोड़े समय तक जो भी वे साथ थे, उन्होंने "Apple I" के प्रोटोटाइप के लिए अच्छी इंजीनियरिंग drawings बनायीं.

अब देखिये 1976 में उनके अलग होने के बाद एप्पल ने कैसा इतिहास रचा ! अपने शुरुआत के चार सालों में उससे जुड़े बहुत लोग करोडपति बन गए. हालाँकि 1995-98 के बीच एक दौर ऐसा भी आया था कि windows के सस्ते कम्प्यूटरों के दबदबे की वजह से एप्पल कंपनी काफी घाटे में आ चुकी थी, लेकिन यह भी सच है कि imac से स्टीव जॉब्स ने नयी पारी शुरू की और अपने नए design ideas के बूते आज फिर नम्बर वन ही हैसियत रखती है.

आज बिजनेस की दुनिया में मशहूर कहावत है "Ron Wayne is the man who won the lottery but lost the ticket."

आईडिया नया और दमदार होना चाहिए बाबू, फिर जो भी करो वह उपयोगी भी होगा और कमाऊ भी.

फिलहाल आप Ronald Wayne के दर्शन कीजिये--- अब और तब.

4 comments:

  1. Replies
    1. 100 ग्राम थैंक यू का एक पैकेट और स्वीकार कीजिये

      Delete
  2. उम्र के छठें दशक में मैं धनाकांक्षा से पीड़ित हूँ। कोई आइडिया इधर भी लुढ़का दीजिए।

    ReplyDelete
    Replies
    1. यह उम्र पैसे के लिए काम करने की नहीं बल्कि पैसे काम लेने की है आप कुछ भी लगाकर कमाने का मन बनाएं, अपने स्वाभाव के अनुरूप ही काम चुने और बताएं फिर उसमे आईडिया की चिंगारी डाल कर हवन किया जा सकता है... डरिये मत हाथ और धन नहीं जलेगा और फल जरूर मिलेगा =D

      Delete